10 कारण क्यों नई माताओं के लिए प्रसवोत्तर देखभाल आवश्यक है

मां बनना आनंद और उत्साह से भरी एक अविश्वसनीय यात्रा है। हालाँकि, प्रसवोत्तर अवधि शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से भारी और थकाऊ हो सकती है। जबकि आपका ध्यान मुख्य रूप से आपके नवजात शिशु पर है , यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी प्रसवोत्तर देखभाल की उपेक्षा न करें। यहां दस कारण बताए गए हैं कि क्यों नई माताओं के लिए प्रसवोत्तर देखभाल आवश्यक है:

  1. बच्चे के जन्म से उबरना

प्रसव एक महिला के जीवन के सबसे गहन अनुभवों में से एक हो सकता है। प्रसव के तरीके के बावजूद, बच्चे के जन्म के दौरान और बाद में शरीर में महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं। शारीरिक रिकवरी के लिए प्रसवोत्तर देखभाल महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह किसी भी असुविधा या जटिलताओं को दूर करने में मदद करती है।

  1. प्रसवोत्तर अवसाद को संबोधित करना

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, प्रसवोत्तर अवसाद 8 नई माताओं में लगभग 1 को प्रभावित करता है। प्रसवोत्तर देखभाल परामर्श और दवा सहित प्रसवोत्तर अवसाद के प्रबंधन के लिए आवश्यक सहायता और संसाधन प्रदान करती है।

  1. प्रसवोत्तर वजन का प्रबंधन

गर्भावस्था के दौरान, बढ़ते भ्रूण को समायोजित करने के लिए एक महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं । जन्म देने के बाद, कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान बढ़े हुए अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए संघर्ष करती हैं। प्रसवोत्तर देखभाल व्यक्तिगत पोषण और फिटनेस मार्गदर्शन प्रदान करती है ताकि नई माताओं को अपने गर्भावस्था से पहले के शरीर को फिर से हासिल करने में मदद मिल सके।

  1. स्तनपान की सफलता को बढ़ावा देना

स्तनपान कराना नई मांओं के लिए एक चुनौती हो सकती है। प्रसवोत्तर देखभाल स्तनपान सलाहकारों तक पहुंच प्रदान करती है जो नई माताओं को स्तनपान कराने में आने वाली किसी भी समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें लैचिंग की कठिनाइयां, दूध की कम आपूर्ति, और बहुत कुछ शामिल हैं।

  1. शारीरिक परेशानी का प्रबंधन

बच्चे के जन्म से ठीक होने के अलावा, नई माताओं को दर्द, पीठ दर्द और पेट में ऐंठन जैसी शारीरिक परेशानी का अनुभव हो सकता है। प्रसवोत्तर देखभाल मालिश चिकित्सा, एक्यूपंक्चर, और बहुत कुछ जैसे दर्द प्रबंधन तकनीक प्रदान करती है।

  1. प्रसवोत्तर असंयम को संबोधित करना

प्रसवोत्तर असंयम नई माताओं के लिए एक आम समस्या है, विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए जिनकी योनि से डिलीवरी हुई है। प्रसवोत्तर देखभाल पेल्विक फ्लोर थेरेपी तक पहुंच प्रदान करती है, जो मूत्राशय नियंत्रण के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकती है।

  1. भावनात्मक समर्थन प्रदान करना

प्रसवोत्तर अवधि नई माताओं के लिए भावनात्मक रूप से कर देने वाली हो सकती है। प्रसवोत्तर देखभाल परामर्श , सहायता समूहों और अन्य के माध्यम से भावनात्मक समर्थन प्रदान करती है, जिससे नई माताओं को मातृत्व में संक्रमण को नेविगेट करने में मदद मिलती है।

  1. प्रसवोत्तर जटिलताओं के लिए स्क्रीनिंग

प्रसवोत्तर देखभाल में संक्रमण, रक्त के थक्के, और अधिक सहित किसी भी प्रसवोत्तर जटिलताओं की निगरानी के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ नियमित जांच शामिल है। गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए शुरुआती पहचान और उपचार महत्वपूर्ण हैं।

  1. स्वस्थ नींद की आदतों को बढ़ावा देना

नींद की कमी नई माताओं के लिए एक आम समस्या है। प्रसवोत्तर देखभाल स्वस्थ नींद की आदतों को बढ़ावा देने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करती है, जिसमें नींद की स्वच्छता युक्तियाँ और शिशु नींद के प्रबंधन के लिए रणनीतियाँ शामिल हैं।

  1. अभिभावक शिक्षा प्रदान करना

नए माता-पिता बनना भारी पड़ सकता है, और अपने बच्चे की देखभाल के बारे में प्रश्न और चिंताएँ होना सामान्य है। प्रसवोत्तर देखभाल नई माताओं को अपने पालन-पोषण कौशल में आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करने के लिए नवजात शिशु की देखभाल, भोजन, और बहुत कुछ सहित माता-पिता की शिक्षा प्रदान करती है।

अंत में, नई माताओं के लिए प्रसवोत्तर देखभाल आवश्यक है। यह शारीरिक और भावनात्मक सुधार, स्तनपान की सफलता, स्वस्थ नींद की आदतों, और बहुत कुछ के लिए सहायता और संसाधन प्रदान करता है। प्रसवोत्तर देखभाल को प्राथमिकता देकर, नई माताएं माता-पिता के रूप में अपनी नई भूमिका का आनंद लेने और अपने नवजात शिशु के लिए सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं ।

 

Back to blog

Leave a comment